Corona Virus - Janta Curfew Kya Hai - Facto Tech



कोरोना वायरस को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को रात 8 बजे देश को संबोधित किया।
PM मोदी ने कहा कि यह संकट ऐसा है जिसने पूरे विश्व में मानवजाति को खतरे में डाल दिया है।
उन्होंने कहा कि 130 करोड़ नागरिकों ने कोरोना का डटकर कर मुकाबला किया है। PM मोदी ने लोगो से अपील की है कि वह जनता कर्फ्यू लगाए। लेकिन यह जनता कर्फ्यू है क्या, और इसे जनता कैसे लागू करेगी। आये जानते है ।

1:- जनता कर्फ्यू क्या है?

पीएम मोदी ने कहा कि 22 मार्च 2020 रविवार को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक कोई भी व्यक्ति बाहर ना निकले । अपने आप ही कर्फ्यू जैसे हालात बनाये। जैसे सच मे कोई कर्फ्यू लगा हुआ है, और आप कही आ-जा नही सकते है। पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी लोग कम से कम 10 लोगो तक कोरोना वायरस से बचने और लक्षण के बारे में अपनी बात बहुचाये। PM Modi ने जनता कर्फ्यू के बारे में बताया कि आप सभी ठीक 5 बजे रविवार को घर के दरवाजे पर खड़े होकर 5 मिनिट तक ऐसे लोगो का आभार व्यक्त करे जो कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे है। सबसे खास बात यह भी कही की आप अपने रूटीन चेक-अप के लिए अस्पताल जाने से जितना बच सके उतना बचे।

2:- जनता कर्फ्यू का मकसद क्या है आये जाने।

PM के अनुसार जनता कर्फ्यू कोरोना वायरस जैसी वैश्विक महामारी के खिलाफ लड़ाई के लिए भारत कितना तैयार है यह देखने और परखने का भी सही समय बताया है। उन्होंने कहा कि जनता कर्फ्यू एक प्रकार से एक बड़ी चुनोती की तरह है जो PM के मुताबीक 22 मार्च को हमारा प्रयास हमारा आत्म संयम और देशहित में कर्तव्य पालन के संकल्प का एक प्रतीक होगा। 22 मार्च जनता कर्फ्यू की सफलता के बाद इसके अनुभव से हम आने वाली चुनौतियों के लिए भी तैयार होंगे।

3:- कोविड-19 के लिए बनी टास्क फोर्स ।

PM Modi  ने ऐलान किया कि वित्त मंत्री के नेतृत्व में COVID-19 इकॉनमिक टास्क फोर्स बनाई जा रही है। जो यह टास्क फोर्स सुनिश्चित करेगा कि आर्थिक मुश्किलो को कम करने के लिए जितने भी कदम उठाए जाएं उन पर अमल हो।

Comments