गलती से किसी और खाते में पैसे चले जाने पर क्या करे? | Bank-wrong-transaction-2020

गलती से किसी और खाते में पैसे चले जाने पर क्या करे?


आजकल जैसे-जैसे सोशल मीडिया का मार्केट बढ़ रहा है उसी तरह से नेट बैंकिंग का मार्केट भी काफी ज्यादा पावर में आ चुका है और रोजाना आप अपने बैंक में पैसों का ट्रांजेक्शन ऑनलाइन करते है और उसे हम नेट बैंकिंग कहते है। 
पर बहुत से लोग बैंको में जा कर भी ट्रांजेक्शन करते है । लेकिन बहुत बार बहुत सारी सावधानी रखने पर भी हमसे से बहुत बार गलती हो ही जाती है।

जैसे कि पैसों का ट्रांजेक्शन किसी गलत खाते में कर देना। तो ऐसी स्थिति में क्या करे । तो आज कि पोस्ट में आपको पता चल जाएगा।

अगर गलती से आपसे किसी और व्यक्ति के खाते में पैसे ट्रांसफर हो जाते है तो इस बारे में सबसे पहले बैंक को बताये । ये काम आप बैंक की ब्रांच में जाकर या ईमेल । और फ़ोन के द्वारा भी कर सकते है साथ ही आप इस बारे में ब्रांच में मैनेजर से भी बात कर सकते है । 


इसके बाद आप अपने बैंक को गलती से हुए इस ट्रांजैक्शन की पूरी जानकारी दे जैसे की ट्रांजैक्शन की तारीख , समय , अपना खाता नंबर और जिस खाते में गलती से पैसे ट्रांसफर हो गए है वो नंबर । | ये सारी जानकारी आपको बैंक को देनी होगी और साथ ही आपको ये भी साबित करना होगा की आपसे गलती से ये ट्रांसक्शन हुआ है , आप चाहे तो इसके लिए स्क्रीनशॉर्ट भी दिखा सकते है ।


बैंक कभी भी अपने ग्राहक की जानकारी किसी को भी नही देते है और न ही ग्राहक की परमिशन के बिना उसके खाते से पैसे ट्रांसफर कर सकते है । आप बैंक जाकर सारी स्थिति बैंक को बातये , इसके बाद में बैंक इस अकाउंट होल्डर से बात करके पैसे ट्रांसफर करने को कहेंगे ।

आपको बता दे की ज्यादातर ऐसे मामलों में पैसे पाने वाला । व्यक्ति पैसे वापस करने को तैयार हो जाते है , पर अगर सामने वाला व्यक्ति पैसे वापस करने से मना कर दे तो आप उस व्यक्ति पर केस भी कर सकते है । तो दोस्तों आशा करते है आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी । जानकारी पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले . . . . धन्यवाद

Comments